Bail Hearing :मनीष सिसौदिया की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई-ईडी से मांगा जवाब, Breaking News 1

Bail Hearing :मनीष सिसौदिया की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई-ईडी से मांगा जवाब, Breaking News 1

Spread the love

Bail Hearing :दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) नेता मनीष सिसोदिया को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है

Bail Hearing :दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) नेता मनीष सिसोदिया को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार (16 जुलाई) को सुप्रीम कोर्ट में मनीष सिसौदिया की जमानत अर्जी पर सुनवाई हुई. दिल्ली शराब नीति मामले में जेल में बंद सिसौदिया की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई और ईडी को नोटिस जारी किया है. मनीष सिसौदिया ने दोनों जांच एजेंसियों द्वारा दर्ज मामले में जमानत मांगी है. इस मामले में अब अगली सुनवाई 29 जुलाई को होगी.

\"Bail

Bail Hearing :सिसोदिया के खिलाफ मामला दर्ज किया

ईडी ने शराब नीति मामले में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सिसोदिया के खिलाफ मामला दर्ज किया है, जबकि सीबीआई ने भ्रष्टाचार के मामले में आप नेता के खिलाफ मामला दर्ज किया है। दिल्ली शराब नीति को अब ख़त्म कर दिया गया है लेकिन कथित घोटाले के लिए AAP के कई नेता जेल जा चुके हैं। शराब नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल भी जेल में हैं. इस मामले में राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी जेल जा चुके हैं और फिलहाल जमानत पर बाहर हैं.

जस्टिस केवी विश्वनाथन की बेंच ने सुनवाई की

सुप्रीम कोर्ट में मनीष सिसौदिया की जमानत याचिका पर जस्टिस बीआर गवई, जस्टिस संजय करोल और जस्टिस केवी विश्वनाथन की बेंच ने सुनवाई की. आप नेता की ओर से पेश वकील विवेक जैन ने दलील दी कि उनका मुवक्किल पिछले 16 महीने से जेल में है। उनके खिलाफ मामला उसी स्तर पर है, जहां अक्टूबर 2023 में था।

Bail Hearing :सिसौदिया जमानत के लिए अपील कर सकते हैं

पिछले साल अक्टूबर में कोर्ट ने कहा था कि अगर केस आगे नहीं बढ़ता है तो सिसौदिया जमानत के लिए अपील कर सकते हैं. सिसौदिया के वकील की दलीलें सुनने के बाद शीर्ष अदालत की पीठ ने दोनों केंद्रीय जांच एजेंसियों यानी ईडी और सीबीआई को नोटिस जारी किया और उनसे जवाब मांगा। कोर्ट ने अब इस मामले में अगली सुनवाई 29 जुलाई को तय की है.

26 फरवरी को मनीष सिसौदिया को गिरफ्तार किया था

दरअसल, मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत ईडी ने पिछले साल 26 फरवरी को मनीष सिसौदिया को गिरफ्तार किया था। वह दिल्ली सरकार में उत्पाद शुल्क मंत्री थे जिसके कारण शराब नीति मामले से जुड़े तार उन तक पहुंच गये. गिरफ्तारी के बाद 28 फरवरी को सिसौदिया ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. पिछले साल 9 मार्च को सीबीआई ने शराब नीति से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में सिसौदिया को गिरफ्तार किया था.

Bail Hearing :आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आप नेता मनीष सिसौदिया की जमानत याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. दिल्ली शराब नीति मामले में जेल में बंद सिसौदिया की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई और ईडी को नोटिस जारी किया है. इस मामले में अब अगली सुनवाई 29 जुलाई को होगी.

\"\"

मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया

ईडी ने शराब नीति मामले में सिसोदिया के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है, जबकि सीबीआई ने भ्रष्टाचार के मामले में आप नेता के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इस घोटाले के आरोप में आप के कई नेता जेल जा चुके हैं। इस मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी जेल में हैं. इस मामले में राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी जेल जा चुके हैं, लेकिन फिलहाल वह जमानत पर बाहर हैं.

दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को 26 फरवरी 2023 को गिरफ्तार किया गया था. सीबीआई का आरोप है कि इस भ्रष्टाचार मामले में मनीष सिसौदिया ने अहम भूमिका निभाई. फिलहाल दिल्ली एक्साइज पॉलिसी से जुड़े दोनों मामलों में उनके खिलाफ अलग-अलग अदालतों में जमानत याचिकाएं लंबित हैं। आपको बता दें कि 21 मार्च को दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तारी से राहत नहीं मिलने के बाद ईडी ने देर रात पूछताछ के बाद अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया था। 21 मार्च की शाम को.

Bail Hearing :सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत पर रिहा कर दिया था

केजरीवाल को 10 मई को सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत पर रिहा कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को 2 जून को सरेंडर करने का आदेश दिया था. इस मामले में केजरीवाल को 26 जून को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। केजरीवाल ने अपनी सीबीआई गिरफ्तारी को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी.

अरविंद केजरीवाल सीबीआई केस में न्यायिक हिरासत में हैं

केजरीवाल ने सीबीआई मामले में दिल्ली हाई कोर्ट में जमानत याचिका दायर की है. इस मामले में अरविंद केजरीवाल सीबीआई केस में न्यायिक हिरासत में हैं। आपको बता दें कि ईडी ने संजय सिंह को उनके सरकारी आवास पर पूछताछ के बाद 4 अक्टूबर 2023 को गिरफ्तार किया था। ईडी ने इस मामले में पूछताछ के बाद 9 मार्च 2023 को मनीष सिसौदिया को तिहाड़ जेल से गिरफ्तार किया था. सिसौदिया को इससे पहले 26 फरवरी 2023 को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। 21 मई को दिल्ली हाई कोर्ट ने सीबीआई और ईडी मामले में मनीष सिसौदिया की जमानत याचिका खारिज कर दी थी.

link 1

link 2


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *